test

Hair Makeup



बालों को बढ़ने से रोकते हैं स्प्लिट एंड्स, इन 5 हेयर टिप्स से मिलेगा छुटकारा


दोमुंहे बालों से पाएं छुटकारा

स्प्लिट एंड्स बालों की खूबसूरती खराब करते हैं और बालों को बढ़ने से भी रोकते हैं. बालों में ये समस्या विटामिन  B3 और  B12 की कमी की वजह से आती है. इसके अलावा हीमोग्लोबिन की कमी और हार्मोन की गड़बड़ी का भी बालों पर असर पड़ता है.  कुछ खास टिप्स अपनाकर बालों के स्प्लिट एंड्स को दूर किया जा सकता है.
हेयर ट्रिमिंग कराते रहें- स्प्लिट एंड्स बालों के अंतिम सिरे पर होते हैं. इन्हें हटाने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग कराते रहें. महीने में एक बार बालों की ट्रिमिंग जरूर कराएं.
ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल ना करें- हेयर ड्रायर या कोई भी गर्म मशीन बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इनसे निकलने वाली गर्म हवाएं बालों से सारी नमी सोख लेती हैं जिनकी वजह से ये रूखे और बेजान हो जाते हैं. रूखे होने की वजह से बाल दोमुंहे होकर टूटने लगते हैं.
सही डाइट लें- बालों के पोषण के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें. आपकी डाइट विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए. बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए डाइट में मछली, सूखे मेवे, एवोकाडो, ओट्स और सोया शामिल करें.
बालों का ज्यादा ट्रीटमेंट ना कराएं- अगर आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बार-बार पार्लर जाती हैं तो आप गलत कर रहीं हैं. जरूरत से ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को खराब कर सकता है. पार्लर में किए जाने वाले हेयर ट्रीटमेंट में खूब सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी बजाय आप घरेलू उपाय अपनाएं और बालों में अंडे लगाएं.
Hair Makeup Hair Makeup Reviewed by The Mega News(@meganews21) on September 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.